१५% Growth Rake कैसे Achieve करें

आडवाणी प्रधान मंत्री हुवे होते तो मैं कहता, भैया आप ५% ही दे दो वही काफी है, क्यों कि आप Hindu Rate Of Growth (2-3%) के ज़माने के लोग हो। मौनमोहन सिंह लौट के आ जाते फिर तो मैं कहता, आप ने ९ तो पहले दे ही दिया अब १० दे के दिखाओ। लेकिन चुँकि बात नरेन्द्र (rhymes with Paramendra) मोदी की है, और ये जनाब १५ साल तो राज करेंगे ही, योग करते रहे और सेहत ठीक रखे तो २० भी जा सकते हैं। तो इनको तो १५% तक जाना है। वो कैसे?



७-७.५% तो अभी हो गया। वो creative accounting से ---- अरुण जेटली जी का जो Goods And Services Tax Bill है, उसको पास करो तो Growth Rate में २% तक add हो जावेगी (कपिल शर्माका शब्द) ---- कितना हुवा? ९% हुवा। और मैं GST Bill को बड़े गौर से देख रहा हुँ। इस पर Opposition वालों को भी yes बोलना है।

सोलर पावर से आप जितने सौ गीगावाट बिजली पैदा करो ग्रोथ रेट में उसका सीधा असर पड़ेगा। १०० गीगावाट से १% ---- वो तो कर लिया। ५०० गीगावाट करो तो ५% -- तो ९ और २ अगर ११ तो ९ और ५ कितना? १४% .

बाँकी के १? नीतिश को कहो बिहार को २०% पर ले जाए --- ताकि राष्ट्रिय औसत कमसेकम १% और बढ़ जाए। नीतिश १६ पहले ही कर चुके हैं। १६ कर सकते हैं तो २० भी कर सकते हैं।

प्रत्येक १००,००० किलोमीटर रोड बनाने से १% add होती जाएगी। प्रत्येक भारतीय तक अगर ब्रॉडबैंड पहुँचा दो तो उससे २% और add हो जाएगी। भारत और बंगलादेश के बीच जैसा normalization है वो अगर पाकिस्तान और भारत के बीच हो जाए तो उससे २% और add हो जाए।

GST Bill तो भारत के भितर के लिए है ----- दुनिया भर trade agreement कर कर के market expand करते रहो। अफ्रिका बहुत promising है। युरोप, अमेरिका, जापान, चीन

१५% Growth Rate कैसे Achieve करें? मैंने बात वहाँ से शुरू कि। मेरे को लग रहा है दो साल और लगेगा १०% तक पहुँचने में। वहाँ से १५% तक पहुँचने में उसके बाद ५ साल लग सकते हैं। उसके बाद शायद २० भी संभव हो जाये। सोलर पावर से १,००० गीगावाट बिजली पैदा कर लो तो शायद २०% growth rate भी संभव है। Move aside Saudi Arabia, we have Rajasthan. सुर्य प्रणाम हम वैसे नहीं करते हैं, बहुत सोंच समझ के करते हैं।

Education और Health बहुत मायने रखती है ------ वहां क्युबा से बहुत कुछ सिखा जा सकता है। नीतिश से भी।

अगर प्रत्येक भारतीय टॉयलेट प्रयोग करने लगे तो उससे जो health expenses कम होंगे उससे GDP growth rate में नहीं ज्यादा तो २% तो मदत होना ही है। इस तरह बिमारियाँ ना फैले।

भारत के लोगों के पास जितना सोना है उस सबको financial system में लाओ तो उससे २% ----- बहुत सोना है भारत में। लेकिन सोना घर पे सोना के रूप में रहती है तो that is money out of the system, that is money that people can't lend and borrow ---- लोग काला धन की बात करते हैं, मैं सुनहरा धन की बात करना चाहुँगा। सुनहरे धनको banking system में ले आओ तो उससे ग्रोथ रेट में २% तक तो मदत हो ही जावेगी (कपिल का शब्द).

Comments

Popular Posts