मैडागास्कर के मुख्य मंत्री श्री नीतिश कुमार जी

Animation of the structure of a section of DNA...
Animation of the structure of a section of DNA. The bases lie horizontally between the two spiraling strands. (Photo credit: Wikipedia)
नीतिश जी का मधेस आंदोलन के बारे क्या राय है? उनके काठमाण्डु भ्रमण और नेपाली काँग्रेस के प्रति की आसक्ति से मैं क्षुब्ध हुँ।

जैसे कि भारत में है GST Bill, या लैंड बिल या लॅबोर बिल, या और भी नीति। मधेस आंदोलन उस केटेगरी की बात नहीं है। कि बीजेपी कह रही दिन तो मैं कहुँ रात, बीजेपी कह रही रात तो मैं कहुँ दिन।

जब दक्षिण अफ्रीका में अपार्थाइड था ये वैसी बात है। तो उस समय मार्गरेट थैचर और डिक चेनी कहते थे नाकाबंदी मत करो। नीतिश तो मार्गरेट थैचर और डिक चेनी सरीखे हो निकले मधेसी के लिए। ये कैसी लज्जा की बात है!

नीतिश नाम से मधेसी नहीं लेकिन cultural DNA के आधार पर तो ११०% मधेसी हैं। तो फिर कहाँ खो गया सॉलिडेरिटी?

जो काँग्रेसी मधेसी होते हैं उनका मानसिक दासता इस पराकाष्टा पर होता है कि उन्हें पता भी ना चला कि उनके ही दिए हुवे शक्ति से सत्ताधारी ने मधेसी पर दासता लाद दिया और उन्हें पता भी न चला। जिस तरह अँग्रेज भारतीय सैनिक और कर्मचारी के प्रयोग से ही भारत पर राज किया करते थे।

जैसे अब्दुल कलाम राष्ट्रपति का जुता उतरवाया गोरो ने भारत के भुमि पर। वो था रिहर्सल। उसके बाद हौसला बढ़ा तो शाहरुख़ खान का पैंट उतरवाया न्यू जर्सी में। और अभी देखो फ्लिपकार्ट में ८०% स्वामित्व है विदेशी का। ये तो ईस्ट इंडिया कंपनी का बाप फ्लिपकार्ट।

जागो बिहारियों। ये मधेस आंदोलन जितना हमारे लिए उतना ही तुम्हारे लिए। अपनी खोई गौरव वापस ले लो। तुम एक ज़माने में सुपरपावर हुवा करते थे। मधेस आंदोलन में एकाकार हो जाओ और फिर से बन जाओ सुपरपावर।

नीतिश का एक Blind Spot: FDI (2)
नीतिश का एक Blind Spot: FDI
नीतिश के दो Blind Spots
मधेसका संघर्ष भारत का अपना संघर्ष है

Comments

Popular Posts