World, India, Bihar

India is the most interesting democracy in the world, and Bihar is the most interesting democracy in India. इतना ज्यादा उठापटक! :)

 

Pappu Yadav pitches for Third Front in Bihar
Is Nitish Kumar working on a new Bihar poll strategy that excludes Laloo and Mulayam?
Lalu Prasad Yadav pushes anti-BJP front in Bihar, Nitish skips meet
ABP News Opinion Poll: The mood in Bihar
Modi warns against caste politics in Bihar



बीजेपी के लिए बिहार और उत्तर प्रदेश बहुत महत्त्व रखता है। दोनों जगह वो लोग संभावना देख रहे हैं। पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, तमिलनाडु जैसे जगहों पे तो वहाँ के लोकल पार्टी जम के बैठे हुवे हैं। वहां बीजेपी को कोइ opening नहीं दिखाइ दे रही है। २०१७ में बीजेपी वाले UP तो बिलकुल स्वीप करेंगे। बिहार में 100-100-45 फोर्मुला पर परिवार वाले लड़ते तो 50-50 chance था। लेकिन परिवार में जो soap opera चल रहा है उससे बीजेपी का पलड़ा भारी पड़ गया है। शायद नीतिश ने तीन गलतियां की: (१) बीजेपी से नाता तोडा (२) मुख्य मंत्री पद से इस्तीफा दिया (३) मुलायम को नेता माना, थके हुवे Zero Development Man को।

लालु का strength था पप्पु ----- रोम पोप का मधेपुरा गोप का। मधेपुरा तो पप्पु का है। नीतिश को महादलित वोट चाहिए थी। संख्या काफी है महादलितों की। ये नहीं की वो सबके सब जीतन के साथ हो लिए, लेकिन काफी fracturing तो जरूर हुवा है।

Advantage Sushil Modi.

राज्य सभा के अंक गणित को मैं नहीं समझ पा रहा हुँ। बिहार और उत्तर प्रदेश बीजेपी के झोली में आ भी जाए तो राज्य सभा में उनको बहुमत मिल्ने में काफी समय लगेगी। They have no choice but to try and work with people like Patnaik and Jayalalitha. Even if they form governments in Bihar and Uttar Pradesh.

पहले पहले जितन और पप्पु निकले, अब नीतिश और लालु की बोलचाल बंद होती जा रही है। ये दोनों २०-३० सीटों पर आ उतरेंगे।

सबसे अच्छा तो ये होता कि नीतिश और सुशील फिर से एक जगह आ जाते। दो तिहाइ का सरकार बनाते। बिहार के विकास के लिए। मुलायम आप को नहीं चाहते हैं, लालु नहीं चाहते हैं, सुशील मोदी तो अभी भी आपको चाहते हैं।

दलितों के पास दो रास्ता
The Next Chief Minister Of Bihar?
Nitish In Election Mode
जितन और पप्पु ने बिहार को पेंचिंदा बनाया
बिहार का मामला

Comments

Popular Posts